सुबह उठते ही बालों और त्वचा को स्वस्थ रखने के घरेलू- Hinduism Special

स्वस्थ रहने के लिए सुबह-सुबह स्वस्थ रहें। सभी को स्वस्थ्य बनाने के लिए आवश्यक गुणों में सुधार करने के लिए आवश्यक गुण विकसित करने के लिए तैयार किया गया था। हैं। यह बाई-बाई- क्लास हमारे आस पास का वातावरण सुरक्षित है।

IMG 20220902 WA0002

ऑयल पुलिंग करें:

हमारी प्राचीन चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद में स्वस्थ रहने के लिए ऑयल पुलिंग प्रक्रिया को एक कारगर उपाय माना जाता है, जो आपके मुंह में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया और कीटाणुओं को पूर्णतः खत्म करने में मदद करते हैं। भारत या दूसरे देशों में कुछ लोग नारियल तेल का उपयोग ऑयल पुलिंग के लिए करते हैं। यह प्रक्रिया करना बहुत आसान और सुरक्षित है। नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण विद्यमान होते हैं जो दांतों को स्वस्थ और सुंदर रखने में मदद करते हैं। आप तेल खींचने के लिए नारियल तेल के विकल्प के तौर पर जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

IMG 20220902 WA0001

जीभ को अच्छे से साफ करें:

हर किसी को सुबह उठने के बाद अपने दांत, जीभ और चेहरे को नियमित रूप से साफ करते रहना चाहिए। क्योंकि अगर हम खाई हुई चीजों की सफाई ठीक ठाक तरीके से नहीं करते हैं, तो खाने-पीने की चीजों के अलावा जीभ से भी और हमारे मुंह से भी बदबू आने लगती है क्योंकि दिन भर में हम और आप कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं। हमारी जीव पर बैक्टीरिया, गंदगी और मृत कोशिकाएं भी जमा होती रहतीं हैं।
जब किसी के मुंह से बड़े पैमाने पर दुर्गंध आती हैं। जब किसी के मुंह से दुर्गंध आती है, तो आपके लिए डेली मौखिक स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव डालती है। यह मृत कोशिकाओं और बैक्टीरिया को दूर करने का एक बहुत अच्छा तरीका है, इस तरह मसूढ़ों के रोग भी खत्म हो जाते हैं और हमारी पाचन शक्ति मजबूत बनी रहती है।

खूब सारा पानी पीओ;

सभी मनुष्यों का शरीर पूर्णतः साफ़ रखना चाहिए। पानी को उबालने से पहले, उसमे जरूरी चीजें जरूरी होती हैं स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी चीज पानी ही माना जाता है, पानी पीने से शरीर को पोषक तत्व भी निकलते रहते हैं।
जल ही जीवन है, यह कोई कहावत नहीं है। ग्लूकोज बनाने में मदद करता।
हैं। जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। पानी पीने से आप जो कुछ भी खाते हैं उसके पोषक तत्वों को पानी में मिलाकर शरीर में ग्लूकोज बनाने में मदद करता है।